spot_img

ICC ODI Rankings : Shubhman Gill और Mohammed Siraj ने वनडे क्रिकेट में मचाया धमाल, टॉप पर कब्जा किया

ICC ODI Rankings : भारतीय क्रिकेट टीम के दो युवा खिलाड़ियों ने हाल ही में आईसीसी की वनडे रैंकिंग में धमाल मचा दिया है। एक ओर शुभमन गिल ने बल्लेबाजी में बाबर आजम को पछाड़कर नंबर एक की कुर्सी हासिल की है, तो वहीं मोहम्मद सिराज ने गेंदबाजी में शाहीन शाह अफरीदी को उखाड़कर नंबर एक का स्थान हासिल किया है।

Shubhman Gill नंबर-1

गिल ने श्रीलंका के खिलाफ 92 रनों की पारी खेली थी, जबकि साउथ अफ्रीका के खिलाफ 23 रन बनाए थे। विश्व कप में खेली गई श्रीलंका के खिलाफ पारी ने उन्हें नंबर वन बनने में मदद की। अब उनके पास 830 रेटिंग पॉइंट हैं, जबकि पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम उनसे 6 पॉइंट्स पीछे हैं। इस लिस्ट में क्विंटन डि कॉक तीसरे नंबरर पर हैं। हालांकि, पहले, दूसरे के बाद तीसरे स्थान वाले खिलाड़ी के बीच काफी अंतर है। शुभमन गिल डेंगू की वजह से देर से आए। एक ओर युवा ओपनर ने रन बरसाया तो दूसरी ओर बाबर आजम के बल्ले से बड़ी मुश्किल से रन निकले। 

  • शुभमन गिल ने बाबर आजम को पछाड़कर आईसीसी वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया है।
  • मोहम्मद सिराज ने शाहीन शाह अफरीदी को पछाड़कर आईसीसी वनडे गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया है।
  • भारत के कुलदीप यादव और मोहम्मद शमी भी वनडे गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष 10 में शामिल हैं।

बल्लेबाजों की रैंकिंग:

Rank Batsman Team Rating
1 Shubman Gill India 830
2 Babar Azam Pakistan 824
3 Quinton de Kock South Africa 771
4 Virat Kohli India 770
5 David Warner Australia 743
6 Rohit Sharma India 739
7 Rassie van der Dussen South Africa 730
8 Harry Tector Ireland 729
9 Heinrich Klaasen South Africa 725
10 David Malan England 704

Mohammed Siraj फिर से नंबर-1 

मोहम्मद सिराज आईसीसी की वनडे रैंकिंग में 709 की रेटिंग के साथ नंबर एक पर पहुंचने में फिर से कामयाब हो गए हैं। सिराज इससे पहले की रैंकिंग में 856 की रेटिंग के साथ नंबर तीन पर थे, लेकिन इस बार उन्होंने लंबी छलांग लगाई है। सिराज के बाद अब दूसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका के केशव महाराज आ गए हैं। उनकी रेटिंग 694 की है। इतना ही नहीं नंबर तीन पर अब एडम जैम्पा आ गए हैं। उनकी रेटिंग बढ़कर 662 की हो गई है। इससे पहले वे नंबर 9 पर थे, लेकिन एकाएक उन्होंने लंबी छलांग लगा दी है।

“शुभमन गिल और मोहम्मद सिराज ये दोनों खिलाड़ी आने वाले समय में भारतीय टीम के लिए अहम भूमिका निभा सकते हैं।” – सचिन तेंदुलकर

ICC ODI Rankings Shubhman Gill Mohammed Siraj

Kuldeep Yadav नंबर 4, शाहीन शाह उनसे भी पीछे

टीम इंडिया के स्टार स्पिनर कुलदीप यादव नंबर चार पर पहुंचने में कामयाब हो गए हैं। पिछले सप्ताह वे 646 की रेटिंग के साथ नंबर 7 पर थे, लेकिन अब उनकी रेटिंग 661 की हो गई है। इस बीच पिछले सप्ताह के नंबर एक बॉलर पाकिस्तान के शाहीन शाह टॉप से सीधे नंबर पांच पर आकर गिरे हैं। उनकी रेटिंग पिछले सप्ताह 673 की थी, जो अब 658 की रह गई है। वहीं पिछले सप्ताह के नंबर दो बॉलर और इससे पहले नंबर एक रह चुके जोश हेजलवुड नंबर पांच पर शाहीन के साथ ही हैं। उनकी रेटिंग भी शाहीन जितनी ही है।

Shami की टॉप 10 में एंट्री

अफगानिस्तान के राशिद खान एक स्थान के फायदे के साथ नंबर सात पर आ गए हैं। उनकी रेटिंग अब 655 की है। वहीं जसप्रीत बुमराह 654 की रेटिंग के साथ नंबर आठ पर कब्जा किए हुए हैं। न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट 638 की रेटिंग के सााि नंबर नौ पर हैं। विश्वकप में कमाल की गेंदबाजी कर रहे टीम इंडिया के स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने पिछले जो घातक प्रदर्शन किया, उसकी बदौलत वे अब 635 की रेटिंग के साथ नंबर दस पर आ गए हैं और उनकी टॉप 10 में जगह पक्की हो गई है।

गेंदबाजों की रैंकिंग:

Rank Bowlers Team Rating
1 Mohammad Siraj India 709
2 Shaheen Afridi Pakistan 694
3 Adam Zampa Australia 662
4 Kuldeep Yadav India 661
5 Josh Hazlewood Australia 658
6 Rashid Khan Afghanistan 655
7 Jasprit Bumrah India 654
8 Trent Boult New Zealand 638
9 Mohammad Shami India 635

 

शुभमन गिल और मोहम्मद सिराज के लिए यह शानदार उपलब्धि है। दोनों खिलाड़ी लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और यह उनकी मेहनत का ही परिणाम है कि वे आज दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी बन गए हैं। यह भारतीय क्रिकेट के लिए भी एक बड़ी उपलब्धि है। उम्मीद है कि दोनों खिलाड़ी आगे भी इसी तरह का प्रदर्शन करते रहेंगे और भारतीय क्रिकेट को नई ऊंचाइयों तक ले जाएंगे।

spot_img

Must Read

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.