spot_img

BYJU’S देगा जवाब या हो जाएगा दिवालिया! BYJU’S vs BCCI

आइए जानते है कि ऐसा क्या हुआ कि NCLT ने दो हफ्ते के भीतर मांगा BYJU’S से जवाब! 

 

NCLT ने BYJU’S को 2 हफ्ते का समय दिया है क्योंकि BCCI का दावा है कि एडटेक कंपनी ने 158 करोड़ रुपये की भुगतान नहीं किया है। BCCI ने BYJU’S के खिलाफ दिवालिया कार्यवाही की मांग करने के लिए NCLT से संपर्क किया है क्योंकि उनके अनुसार उनके कांट्रैक्ट के हिसाब से 158 करोड़ रुपये की भुगतान में विफलता हुई है,

भारतीय क्रिकेट टीम के जर्सी के स्पॉन्सरशिप पर। 2019 में हस्ताक्षरित स्पॉन्सरशिप समझौते के तहत BYJU’S ने 158 करोड़ रुपये की भुगतान में विफलता की है।

BCCI ने BYJU’S के खिलाफ दिवालिया कार्यवाही चालाने की मांग करने के लिए NCLT की ओर बढ़ाया है। NCLT ने सोमवार को BYJU’S को उत्तर देने के लिए नोटिस जारी किया।

NCLT वेबसाइट ने दिखाया कि “जनरल नोटिस” BYJU’s को 06.01.2023 को ईमेल के माध्यम से जारी किया गया था और 158 करोड़ रुपये की डिफ़ॉल्ट राशि, TDS से छूटकर।”

NCLT ने BYJU’S को उत्तर देने के लिए दो हफ्ते और BCCI को उसके जवाब के लिए एक हफ्ते का समय दिया है।

BYJU’S ने हाल ही में BCCI के दावों को इनकार किया है,

कहा कि कंपनी BCCI के साथ मामला हल करने की चर्चा में है। हालांकि, BCCI ने कहा है कि वह BYJU’S के अवसरवाद समय-सीमा के भीतर बकाया राशि नहीं चुकाती है, तो कंपनी के खिलाफ कानूनी कदम उठाएगी। यह विवाद BYJU’S के बीच हाल के महीनों में बहुत सी विवादों में से एक है। कंपनी को माताओं से अधिक शुल्क लेने, भ्रामक मार्केटिंग अभ्यासों में लीपापोती करने और कर्मचारियों के मुकदमों का सामना करना पड़ा है।

 BCCI ने 8 सितंबर को NCLT में BYJU’S की पेरेंट कंपनी,Think and Learn Pvt Ltd के खिलाफ मामला दायर किया था। मामला आधिकारिक रूप से 15 नवंबर को दर्ज किया गया था, और अंतिम सुनवाई 28 नवंबर को हुई थी।

2019 में, BYJU’S ने भारतीय क्रिकेट टीम के साथ एक उच्च प्रोफ़ाइल स्पॉन्सरशिप समझौता किया, जिसमें स्मार्टफोन ब्रांड OPPO की जगह ली गई थी। समझौता पहले मार्च 2022 के अंत तक चलने के लिए ठीक था, लेकिन BYJU’S ने 2023 सीज़न को कवर करने के लिए विस्तार की मांग की।

घटनाओं की समयरेखा:

Date Event
2019 BYJU’S ने भारतीय क्रिकेट टीम के साथ प्रायोजन समझौते पर हस्ताक्षर किए
September 8, 2023 BCCI ने BYJU’S के खिलाफ NCLT में मामला दायर किया
November 28, 2023 NCLT मामले में हुई आखिरी सुनवाई
December 2022 BYJU’S ने बीसीसीआई के साथ जर्सी प्रायोजन समझौता खत्म किया

हालांकि, भारतीय स्टार्टअप इकोसिस्टम में फंडिंग विंटर का प्रारंभ BYJU’S को अपने वित्तीय प्रतिबद्धताओं को पुनर्विचार करने के लिए मजबूर किया।

दिसंबर 2022 में, कंपनी ने BCCI के साथ जर्सी स्पॉन्सरशिप समझौते को समाप्त करने का कठिन निर्णय लिया। इसके अतिरिक्त, BYJU’S ने वित्तीय लेखा खातों को खुलासा करने में अत्यधिक देरी से कई बोर्ड सदस्यों के दुरुपयोग के नतीजे में, एडिटर डिलॉइट और तीन महत्वपूर्ण बोर्ड सदस्यों की रूखसती को भी लाया। पिछले हफ्ते, प्रोसस ने BYJU’S का मूल्यांकन $3 अरब से कम कर दिया।”

BYJU’S पर आरोप :

आरोप स्थिति
158 करोड़ रुपए का भुगतान डिफॉल्ट विवादित, BYJU’S के दावे पर चल रही चर्चा
पेरेंट कंपनी से अधिक शुल्क लेना कथित
भ्रामक विपणन प्रथाएँ कथित
कर्मचारी मुकदमे सामना करना पड़ा
एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग (एएमएल) मानदंडों का उल्लंघन प्रवर्तन निदेशालय द्वारा जांच चल रही है
वित्तीय खुलासे में देरी इसके परिणामस्वरूप ऑडिटर का प्रस्थान हुआ, बोर्ड में परिवर्तन हुआ

 

spot_img

Must Read

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.