spot_img

Mamaearth IPO: मामाअर्थ शेयर प्राइस में सिर्फ 2% का प्रीमियम, एनएसई पर इतने रुपये पर हुई लिस्टिंग

Mamaearth IPO, मामाअर्थ, भारत की सबसे बड़ी डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर ब्यूटी ब्रांड्स में से एक, ने आज नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर अपनी लिस्टिंग की। हालांकि, शेयर में सिर्फ 2% का प्रीमियम मिला और यह 330 रुपये पर लिस्ट हुआ। यह उम्मीद से काफी कम है, क्योंकि निवेशकों ने इस आईपीओ को लेकर भारी उत्साह दिखाया था।

मामाअर्थ का आईपीओ रहा था ब्लॉकबस्टर

  • ओवरसब्सक्राइब हुआ था आईपीओ: मामाअर्थ आईपीओ 7.61 गुना ओवरसब्सक्राइब हुआ था। यानी निवेशकों ने कंपनी के शेयरों के लिए जितना पैसा लगाया था, उससे 7.61 गुना ज्यादा शेयरों के लिए मांग थी। इसी से पता चलता है कि निवेशकों ने मामाअर्थ के आईपीओ को लेकर कितना उत्साह दिखाया था।

  • निवेशकों ने दिखाया था भारी उत्साह: निवेशकों ने मामाअर्थ के आईपीओ को लेकर इतना उत्साह इस वजह से दिखाया था कि कंपनी भारत की सबसे बड़ी डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर ब्यूटी ब्रांड्स में से एक है। कंपनी के उत्पादों की बाजार में अच्छी मांग है और कंपनी की ग्रोथ रेट भी काफी तेज है। निवेशकों को उम्मीद है कि मामाअर्थ भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन जारी रखेगी और उन्हें अच्छा रिटर्न देगी।

Mamaearth IPO Details

Parameter Value
Issue size Rs 1701 crore
Price band Rs 315-330 per share
Oversubscription 7.61 times
Listing date November 7, 2023

 Mamaearth Share Price on NSE

Date Time Price (Rs)
November 7, 2023 10:00 AM 330
November 7, 2023 11:00 AM 325
November 7, 2023 12:00 PM 320

“मंदी की आशंका से शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव जारी है और इसी वजह से मामाअर्थ के शेयर का प्रदर्शन भी कमजोर रहा। हालांकि, कंपनी की आगे की रणनीति और उसके मजबूत ब्रांड के कारण यह शेयर निवेशकों के लिए लंबी अवधि में अच्छा रिटर्न दे सकता है।” – फाइनेंशियल एक्सपर्ट

शेयर प्राइस में सिर्फ 2% का प्रीमियम

  • निवेशकों को निराश किया शेयर का प्रदर्शन: मामाअर्थ के शेयर की लिस्टिंग निवेशकों के लिए निराशाजनक रही। शेयर में सिर्फ 2% का प्रीमियम मिला और यह 330 रुपये पर लिस्ट हुआ। यह उम्मीद से काफी कम है, क्योंकि निवेशकों ने इस आईपीओ को लेकर भारी उत्साह दिखाया था।

  • क्या है वजह शेयर के कमजोर प्रदर्शन की?: शेयर के कमजोर प्रदर्शन की वजह बाजार में जारी उतार-चढ़ाव और मंदी की आशंका है। निवेशक फिलहाल नए निवेश करने से बच रहे हैं और मौजूदा निवेश भी निकाल रहे हैं। इसी वजह से मामाअर्थ के शेयर में भी गिरावट देखने को मिली है।

  • बाजार में जारी है उतार-चढ़ाव: शेयर बाजार में पिछले कुछ महीनों से उतार-चढ़ाव जारी है। निवेशक इस वजह से नए निवेश करने से बच रहे हैं। उनका डर है कि अगर शेयर बाजार में गिरावट आई तो उन्हें नुकसान हो सकता है। यही वजह है कि मामाअर्थ के शेयर में भी गिरावट देखने को मिली है।

  • मंदी की आशंका से घबराए निवेशक: वैश्विक स्तर पर मंदी की आशंका से निवेशक घबराए हुए हैं। उन्हें डर है कि अगर मंदी आई तो कंपनियों की कमाई घटेगी और शेयर बाजार में भी गिरावट आएगी। यही वजह है कि निवेशक फिलहाल नए निवेश करने से बच रहे हैं और मौजूदा निवेश भी निकाल रहे हैं। इसी वजह से मामाअर्थ के शेयर में भी गिरावट देखने को मिली है।

Mamaearth IPO Listing

क्या है मामाअर्थ की आगे की रणनीति?

  • कंपनी का लक्ष्य है विस्तार करना: मामाअर्थ का लक्ष्य है अपने कारोबार का विस्तार करना। कंपनी नए उत्पाद लॉन्च करने की योजना बना रही है और नए बाजारों में भी प्रवेश करने की योजना बना रही है। कंपनी का मानना है कि विस्तार के जरिए वह अपनी ग्रोथ को और तेज कर सकती है।

  • नए उत्पाद लॉन्च करने की योजना: मामाअर्थ के पास मौजूदा समय में स्किनकेयर, हेयरकेयर और बेबीकेयर प्रोडक्ट्स की एक विस्तृत रेंज है। कंपनी अब नए प्रोडक्ट्स लॉन्च करने की योजना बना रही है, जैसे कि मेकअप प्रोडक्ट्स और पुरुषों के लिए प्रोडक्ट्स। कंपनी का मानना है कि नए प्रोडक्ट्स लॉन्च करके वह अपने बाजार हिस्से में वृद्धि कर सकती है।

निवेशकों के लिए सलाह

निवेशकों को चाहिए कि वह मामाअर्थ के शेयर में लंबी अवधि के लिए निवेश करें। कंपनी की मजबूत ब्रांड वैल्यू और तेज ग्रोथ रेट को देखते हुए यह शेयर निवेशकों के लिए अच्छा रिटर्न दे सकता है। हालांकि, निवेशकों को यह भी ध्यान रखना चाहिए कि शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव जारी है और मंदी की आशंका है। इसलिए, उन्हें अपने निवेश के जोखिमों को समझना चाहिए और उसी के अनुसार निवेश करना चाहिए।

निष्कर्ष

मामाअर्थ के शेयर की लिस्टिंग निवेशकों के लिए निराशाजनक रही, लेकिन कंपनी के पास लंबी अवधि में अच्छा प्रदर्शन करने की क्षमता है। कंपनी का विस्तार करने और नए उत्पाद लॉन्च करने का लक्ष्य है। अगर कंपनी अपने लक्ष्यों को हासिल करने में सफल होती है तो उसके शेयर में भी तेजी आ सकती है।

spot_img

Must Read

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.